अक्षय तृतीया: करें ये उपाय, बरसेगा धन, कट जाएंगे पाप!! इन 9 वस्तुओं का करें दान!!

अक्षय तृतीया: इन उपायों से कट जाएंगे पाप कर्म

अक्षय तृतीया का दिन हिन्दू धर्म के अनुयायियों के लिए बहुत खास होता है। यह दिन पूर्ण रूप से शुभ होता है, इस दिन कुछ खास करने के लिए मुहूर्त शोधने की कोई आवश्यकता नहीं होती।

गहने खरीदना:-

यही वजह है कि अक्षय तृतीया के दिन गहनों की खरीददारी के अलावा, विवाह से संबंधित कार्य भी किए जाते हैं। इस दिन लोग सोने-चांदी के गहने खरीदना शुभ मानते हैं लेकिन साथ ही साथ सामुहिक शादियां भी इसी दिन करवाई जाती हैं।

शादी का मुहूर्त

लेकिन वे लोग जिनकी शादी का मुहूर्त ना निकल पा रहा हो या फिर निकट भविष्य में कोई अच्छा मुहूर्त ना हो वे लोग भी अक्षय तृतीया के दिन विवाह कर लेते हैं, इसकी वजह यही है कि अक्षय तृतीया का यह दिन अत्याधिक शुभ होता है।

चमत्कारी उपाय

यह दिन अपने आप में बहुत महत्वपूर्ण होता है लेकिन इस दिन किए गए कुछ खास उपाय इसे आपके लिए और भी फायदेमंद बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं क्या हैं वे चमत्कारी विशेष उपाय।

देवी लक्ष्मी के चरण

अक्षय तृतीया के दिन गहने खरीदना शुभ माना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि मान्यता है कि ऐसा करने से बरकत होती है। अगर आप भी मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करना चाहते हैं तो इस दिन चांदी से बनी मां लक्ष्मी की पादुका घर में लाएं और नियमित रूप से इसकी पूजा होती है। देवी लक्ष्मी के चरण जहां भी पड़ते हैं वहां बरकत अवश्य आती है।

11 कौड़ियां

अक्षय तृतीया के दिन गिनकर 11 कौड़ियों को एक लाल कपड़े में बांधकर पूजा स्थान पर रख दें। यह उपाय धन की देवी लक्ष्मी को आकर्षित करने की क्षमता रखता है। यह एक तंत्र प्रयोग भी है।

केसर और हल्दी

नियमित तौर पर देवी लक्ष्मी की केसर और हल्दी से पूजा करना, घर में चल रही आर्थिक परेशानियों से मुक्ति दिलवाता है।

एकाक्षी नारियल

एक आंख वाले नारियल, जिसे एकाक्षी नारियल भी कहते हैं, को मां लक्ष्मी का स्वरूप माना गया है। अक्षय तृतीया के दिन लक्ष्मी पूजन करते हुए एकाक्षी नारियल को मंदिर में अवश्य रखें।

पूर्वजों का आशीर्वाद

इस दिन आप अपने पूर्वजों को पसन्न करके उनका अशीर्वाद भी प्राप्त कर सकते हैं। आपको पानी से भरा कल्श, पंखा, खड़ाऊं, छाता, सत्तू, ककड़ी, खरबूजा, फल और शक्कर का दान करना चाहिए। इसे पितृ गण प्रसन्न होते हैं।

अगले पेज पर पढ़ें किन चीजों का करें अक्षय तृतीया पर दान….

पिछला पेज 1 of 3

SHARE

हिन्दू धर्म, ज्योतिष एवं स्वास्थ्य की लगातार अपडेट प्राप्त करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें और ट्विटर पेज फॉलो करें!! और बने रहिये Omnamahashivaya.com के साथ!

Loading...
SHARE