हड़प्पा में 5000 साल पुराना तो सिरपुर में मिला 2000 साल पुराना शिवलिंग!! आती है तुलसी की महक!!

हड़प्पा में मिला 5000 साल पुराना शिवलिंग!!  

ये हम सभी जानते हैं कि हमारा सनातन हिन्दू धर्म कितना सर्वश्रेष्ठ, महान और  प्राचीन है इन सभी बातों का पता इसी बात से लगता है की जब भी कहीं खुदाई होती है तो उस खुदाई में निकलने वाली कोई पुरानी वस्तु, मूर्ति, तस्वीर या बर्तन इन सबका हिन्दू धर्म से कहीं न कहीं सम्बन्ध होता है आज हम ऐसे ही 2 शिवलिंग के बारे में बताएँगे जो 5000 वर्ष पुराने है।

हिन्दू धर्म में भगवान शिव को सृष्टि का निर्माता कहा जाता है। समय, सृष्टि और प्रकृति के नियमों के निर्माता शिव ही हैं। परन्तु शिव जी की आराधना धरती पर कितने वर्षों से हो रही है, ये कोई नहीं जानता। विश्व के अत्यंत प्राचीन ग्रंथों में भी उनकी पूजा के प्रमाण मिलते हैं।

भगवान शिव की पूजा से सम्बंधित एक अति-प्राचीन प्रमाण हरप्पा में भी पाया गया है। यह एक 5000 वर्षों पुराना शिवलिंग है, जो 1940 में खुदाई के दौरान मशहूर पुरातत्व विशेषज्ञ एमएस वोट्स को मिला था। एमएस वोट्स ने वहां तीन ऐसे शिव लिंगों की खोज की थी। नीचे दी गयी इस दुर्लभ तस्वीर से पता चलता है कि इस प्राचीन शिव लिंग को हरप्पा साईट से खुदाई कर के निकाला गया था।

harappa-01

इसके आलावा वहां और भी कई ऐसे वस्तुएं मिली जिसका सम्बन्ध हिंदुत्व से हैं। एमएस वोट्स ने खुदाई के दौरान मिली वस्तुओं और शिवलिंग का वैज्ञानिक विधि से परिक्षण कराया और फिर पता चला की यह करीब 5000 वर्ष पुराना है।

इस से ज्ञान होता है की शिव की उपस्थिति इस दुनिया में सबसे प्राचीन है और सनातन धर्म संसार के हर कोने में बसा हुआ था! लेकिन, वामपंथी तो हिन्दुओं के इतिहास को केवल दो-तीन हज़ार साल पुराना बताते हैं! सच्चाई यह है की सनातन, अनादिकाल से चला आ रहा है और किसी वामपंथी इतिहासकार की ये औकात नहीं की वो इसके शुरू होने के समय का आंकलन कर सके!

अगले पेज पर पढ़ें इस अद्भुत शिवलिंग के बारे में… 

पिछला पेज 1 of 2
आगे पढ़ने के लिए अगला पेज पर क्लिक करें

SHARE

हिन्दू धर्म, ज्योतिष एवं स्वास्थ्य की लगातार अपडेट प्राप्त करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें और ट्विटर पेज फॉलो करें!! और बने रहिये ॐनमःशिवाय.कॉम के साथ!!

Loading...
SHARE