एक ऐसा कुआं जिसमें जमीन के भीतर से आती है रोशनी!! विज्ञान भी है हैरान!!

इस कुएं में जमीन के भीतर से आती है रोशनी, विज्ञान भी नहीं सुलझा पाया इस कुएं का राज..

रहस्यों से भरी इस दुनिया में कई जगह ऐसी हैं जहां दफ्न राज विज्ञान भी नहीं खोल सका। बहुत सी ऐसी अजीबो गरीब जगह है जो अपनी किसी न किसी अनोखी शक्ति के कारण जानी जाती है। वर्षों से ये अनसुलझे रहस्य लोगों के बीच कौतूहल का विषय बने हुए हैं। इन्हीं रहस्यों में से एक है पुर्तगाल के सिंतारा में बना कुआं। इस कुएं की खास बात ये है कि इसमें जमीन के भीतर से रोशनी आती है जबकि इस कुएं में अंदर बिजली या प्रकाश की व्यवस्था नहीं है। विज्ञान ने बहुत इस के बारे में पता लगाने की कोशिश की लेकिन आखिरकार उसके हाथ कोई ठोस वजह नहीं लगी।

क्यूंटा डा रिगालेरिया के पास मौजूद इस कुएं को सिंतारा वेल के नाम से जाना जाता है। इस कुएं की गहराई 27 मीटर है और इसकी चौड़ाई जमीन के अंदर जाते-जाते संकरी होती जाती है। इसमें चारों तरफ बने गलियारों में नीचे जाने के लिए बाकायदा सीढ़ियां बनी हुई हैं।

इसका आर्किटेक्चर पुर्तगाल, गोथिक, मूरिश और इजिप्शियन शैली में बना है जो काफी सुंदर है। इसे इटालियन आर्किटेक्चर लुइगी मानिनी ने बनाया था। इसमें अंदर ही कई सुरंग हैं जिनमें जमीन के भीतर से पीली रोशनी आती है। देखने में ये रोशनी आपको बिल्कुल ऐसा लगेगी जैसे वहां एलईडी लाइट्स की कोई झालर बिछी हो।

अगले पेज पर पढ़ें लोग कैसे मांगते हैं यंहा मन्नत… 

पिछला पेज 1 of 2

SHARE

हिन्दू धर्म, ज्योतिष एवं स्वास्थ्य की लगातार अपडेट प्राप्त करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें और ट्विटर पेज फॉलो करें!! और बने रहिये ॐनमःशिवाय.कॉम के साथ!!

Loading...
SHARE