जानिये कहाँ बन रहा है दुनिया का सबसे बड़ा हिन्दू मंदिर !!

जल्द ही बनने जा रहा है दुनिया का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर. लेकिन आपको बता दें कि यह मंदिर भारत में नहीं बल्कि सात समंदर पार यहां से करीब दस हजार किलोमीटर दूर America में बन रहा है. लगभग एक हजार करोड़ रुपये की लागत से न्यू जर्सी के राबिंसविल में बन रहा अक्षरधाम मंदिर, क्षेत्रफल के हिसाब से (162 एकड़) विश्व का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर है. अभी तक का सबसे बड़ा हिन्दू मंदिर तमिलनाडु के श्रीरंगम में 156 एकड़ में बना श्री रंगनाथ स्वामी मंदिर है

temple-

इस मंदिर का निर्माण 2010 में शुरू हुआ था और अगस्त 2017 में इसका विधिवत उद्घाटन होना है। 1830 में दिवंगत हुए संस्था के स्वामी नारायण भगवान को समर्पित इस मंदिर का निर्माण 95 वर्षीय प्रमुख स्वामी महाराज की देखरेख में चल रहा है। चार मंजिले इस भव्य मंदिर में भारतीय इतिहास एवं संस्कृति संबंधी म्यूजियम तथा युवा केंद्र का निर्माण भी किया जाएगा। यह मंदिर संयुक्त रूप से भारत के उत्तर में बने मंदिरों तथा दक्षिण भारतीय वास्तुकला पर आधारित है। इसके पिलर्स पर रामायण, महाभारत तथा प्राचीन भारतीय संस्कृति संबंधी चित्र उकेरे गए हैं। इस मंदिर के लिए पिलर तथा दीवारों में लगने वाली मूर्तियां राजस्थान के डुंगरपुर के पिंडवाड़ा व संगवाड़ा में 2000 कारीगरों द्वारा बनाई जा रही हैं।

पिछला पेज 1 of 2

SHARE

हिन्दू धर्म, ज्योतिष एवं स्वास्थ्य की लगातार अपडेट प्राप्त करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें और ट्विटर पेज फॉलो करें!! और बने रहिये Omnamahashivaya.com के साथ!

Loading...
SHARE