नवरात्रि से पहले घर में करें ये शुभ काम, आपकी हर मनोकामना पूरी करेंगी माँ दुर्गा!!

शास्त्रों के अनुसार शारदीय नवरात्रि के ये दिन बेहद महत्वपूर्ण होते हैं। खासतौर पर पूजा का स्थल और पूजा विधि में नियमों के साथ का ध्यान रखना चाहिए.. 

इस बार शारदीय नवरात्रि की शुरुआत 21 सितंबर से है जो 29 सितंबर तक चलेगी। नवरात्र के दिनों में माता की पूजा करना विशेष फलदायी होती है। नौ दिनों तक चलने वाली इस पूजा में मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। मान्यता है कि माता नवरात्रि के दिनों में पृथ्वी पर रहने के लिए आ जाती है। इन दिनों मां की पूजा करने वाले भक्तों की मनोकामना जरूर पूरी होती है, इसलिए नवरात्रि शुरू होने से पहले कुछ विशेष तैयारी कर लेने चाहिए ताकि माता आपके घर में आएं और सुख समृद्धि लाएं।

माता के आगमन की तैयारी को लेकर वास्तु व‌िज्ञान में कुछ न‌ियम बताए गए हैं। इनके अनुसार हर दिशा के अपने खास देवी-देवता होते हैं, इसलिए विभिन्न देवी-देवताओं के क्षेत्र के लिए जो दिशा निर्धारित हो, उनकी पूजा उसी दिशा में होनी चाहिए इससे पूजा पूर्ण फलदायी होती है।

अगले पेज पर पढ़िए माँ दुर्गा की पूजा करने की दिशा…. 

पिछला पेज 1 of 3

SHARE

हिन्दू धर्म, ज्योतिष एवं स्वास्थ्य की लगातार अपडेट प्राप्त करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें और ट्विटर पेज फॉलो करें!! और बने रहिये ॐनमःशिवाय.कॉम के साथ!!

Loading...
SHARE