Diwali 2019: दीवाली से पहले घर ले आएं ये पांच चीजें, पूरे साल नही होगी पैसों की तंगी

Bring These five important things this Diwali at home

दीवाली पर मां लक्ष्मी की विशेष पूजा का विधान है जिससे प्रसन्न होकर मां अपने भक्तों की धन से जुड़ी सारी समस्याएं दूर करती है। इसलिए हर कोई देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने का प्रयास करता है और किसी तरह की कोई कमी नहीं छोड़ना चाहता है। चाहे धनतेरस के दिन सोने-चांदी की खरीदारी हो या फिर झाड़ू की, साथ ही लक्ष्मी जी की पूजा के लिए किसी भी तरह के अनुष्ठान करने की बात हो, सभी कोशिशें की जाती है। आइए जानें ऐसी ही कुछ छोटी-छोटी चीजों की खरीदारी के बारे में जिसे करने से मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहेगी और पूरे साल घर पर पैसों की कमी नही होगी।

धातु का कछुआ

ज्यादातर लोग सिर्फ इस बात को जानते हैं कि कछुआ फेंग शुई के अनुसार शुभ होता है। लेकिन आपको बता दें कि वास्तु विज्ञान में भी कछुए को एक खास स्थान दिया गया है। घर में धातु का बना कछुआ रखने से कई बाधाओं से मुक्ति पाई जा सकती है। कछुआ वास्तु शास्त्र और फेंग शुई की दृष्टि में सुख-शांति का प्रतीक माना गया है। 

पीतल या तांबे का पिरामिड

इस दिवाली पीतल या तांबे से बना पिरामिड खरीदकर घर के उस हिस्से में रखें जहां परिवार के सदस्य सबसे ज्यादा समय बिताते हैं। ऐसा करने से घर के लोगों की आय में वृद्धि होती है। 

मिट्टी की सुराही

इस दिवाली मिट्टी की एक सुराही खरीदकर घर की उत्तर दिशा में पानी से भरकर रख दें। ऐसा करने से आपके घर में कभी भी पैसों की कमी नहीं होगी। अगर मिट्टी की सुराही न मिल पा रही हो तो मिट्टी का घड़ा भी खरीद सकते हैं। हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि यह घड़ा या सुराही जो भी आपके पास वो कभी भी खाली न रहें। इसमें पानी खत्म होते ही दोबारा भर कर रख दें। 

मोर पंख

अगर आप अपने घर में मोर का पंख रखते हैं तो वह आपके घर में सुख-समृद्धि को बढ़ाता है। घर में सही जगह पर सही तरीके से मोर पंख रखा जाए तो वह आपको कई लाभ पहुंचाता है। घर या दुकान की दक्षिण-पूर्व दिशा में मोर पंख स्थापित करने से घर-परिवार में मौजूद पैसों की तंगी खत्म हो सकती है।

लक्ष्मी-कुबेर की तस्वीर

इस दिवाली घर के मुख्य दरवाजे पर लक्ष्मी और कुबेर की एक तस्वीर खरीदकर लगा दें। ऐसा करने से आपके घरों में पैसों की कमी नहीं होगी। 

SHARE

हिन्दू धर्म, ज्योतिष एवं स्वास्थ्य की लगातार अपडेट प्राप्त करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें और ट्विटर पेज फॉलो करें!! और बने रहिये Omnamahashivaya.com के साथ!

Loading...
SHARE