गंजापन दूर करने, बालों को झड़ने से और नए बाल उगाने के लिए:- अपनाइये ये 12 देसी आयुर्वेदिक रामबाण उपाय!!!

गंजापन दूर करने और बालों को गिरने से रोकने के लिए घरेलु   देसी नुस्ख़े:-

आजकल दुनिया में बूढ़ा हो या जवान गंजेपन या बालों के गिरने की की समस्या आम बात हो गई है। यह सिर्फ पुरूषों तक ही सीमित नहीं रह गया है बल्कि महिलाओं और 20 से 30 उम्र के जवानों को भी होने लगा है। साधारणतः इसे एलोपेसिया भी कहते हैं। यह रोग होने पर बाल जितने जल्दी से झड़ते हैं उतने उगते नहीं हैं।

बालों के झड़ने को रोकने के लिए तो हम-आप लाखों जतन करते हैं, मगर गंजापन को अंतिम नियति मान कर कोई उपाय करना ही छोड़ देते हैं। हम मानने लगते हैं कि इसका एक ही उपाय है – हेयर ट्रासप्लांट या फिर सर्जरी। पर आपको इतनी जल्दी निराश होने की जरुरत नहीं है। हेयर ट्रासप्लांट या फिर सर्जरी में लाखों रुपये खर्च करने से बेहतर है कि अगर आप कुछ घरेलू, आयुर्वेदिक और कुदरती नुस्खों (Herbal and Home Remedies for Baldness) को आजमाएंगे तो संभव है रेगिस्तान में भी (पानी भर जाये) दरख्त बाल उग आएं।

download

आइए जानते हैं उन कुदरती उपायों के बारे में जिससे गंजापन और बालों के गिरने की समस्या को को काफी हद तक कम किया जा सकता है। इन घरेलु उपायों से आप काफी हद तक बालों का झड़ना कम होता है और नए बालों का उगना शुरू हो जाता है। जिससे गंजेपन के बदसूरती से कुछ हद तक राहत मिलती है।

अगले पेज पर जानिए बालों के गिरने के कारण…

पिछला पेज 1 of 7

SHARE

हिन्दू धर्म, ज्योतिष एवं स्वास्थ्य की लगातार अपडेट प्राप्त करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें और ट्विटर पेज फॉलो करें!! और बने रहिये ॐनमःशिवाय.कॉम के साथ!!

Loading...
SHARE