यदि आप कमज़ोर हैं, पतले हैं, गाल पिचके हुए हैं तो करें ये 11 घरेलु रामबाण उपाय और कुछ ही दिन में दखें चेहरे की रंगत!!!

वजन बढ़ाने और पतलेपन से मुक्ति पाने के लिए:-

अगर आप कमज़ोर हो, पतले हो, गाल पिचके हुए हैं, चेहरे पर लाली नहीं हैं और बहुत खाने के बाद भी आप कमज़ोर हो तो करें ये कुछ घरेलु रामबाण उपाय और थोड़े दिनों में देखे अपने शरीर और चेहरे की रंगत!!

1

जिस तरह लोग मोटापे से परेशान हैं उसी तरह लोग पतलेपन से भी परेशान हैं। दुर्बल शरीर होना भी उपहास का विषय बन जाता हैं। अगर कमज़ोर व्यक्ति इन पदार्थो को अपने भोजन में शामिल करेगा तो वो कुछ ही दिनों में मोटा ताज़ा, सुन्दर और आकर्षक हो जायेगा।

पतलापन दूर करने के 11 उपाय:-

1. बादाम और मक्खन:-

BNM

प्रतिदिन 5 बादाम भिगो कर, पीसकर, 5० ग्राम मक्खन में स्वादनुसार शक्कर मिला कर ताजी गेंहू की रोटी से नित्य खाए और खाकर 15 मिनट बाद गर्म दूध पिए। आप देखेंगे की सिर्फ दो-तीन महीने में मोटापा बढ़ जाएगा। मस्तिष्क भी तेज़ होगा। सर्दी के मौसम में यह प्रयोग विशेष लाभ देता हैं।

2. अश्वगंधा और शतावरी:-

1

आयुर्वेद में अश्वगंधा और शतावरी के उपयोग से वजन बढाने का उल्लेख मिलता है। अश्वगंधा और शतावर का चूर्ण मिक्स कर ले, अब इस में बराबर मात्रा में मिश्री मिला लीजिये, रात को सोते समय या कसरत करने के बाद एक चम्मच फांकी ले कर ऊपर से गर्म दूध पीजिये। एक महीने में ही शरीर का रूप रंग और दीन डौल बदल जायेगा।

3. अखरोट का सेवन:-

अखरोट में आवश्यक मोनोअनसेचुरेटेड फैट होता है जो स्वस्थ कैलोरी को उच्च मात्रा में प्रदान करता है। रोज़ 20 ग्राम अखरोट खाने से वजन तेजी से बढ़ता है।

Walnuts with leaf.

 

और अगले पेज पर पढ़ें.. 

पिछला पेज 1 of 4

SHARE

हिन्दू धर्म, ज्योतिष एवं स्वास्थ्य की लगातार अपडेट प्राप्त करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें और ट्विटर पेज फॉलो करें!! और बने रहिये Omnamahashivaya.com के साथ!

Loading...
SHARE