जानिए हल्दी के चमत्कारिक गुण एवं स्वास्थ्य लाभ!!

हल्दी के स्वास्थ्य लाभ, धार्मिक महत्व, चमत्कारिक गुण

हल्दी (टर्मरिक) भारतीय चमत्कारिक वनस्पति है। यह अदरक की प्रजाति का ५-६ फुट तक बढ़ने वाला पौधा है जिसमें जड़ की गाठों में हल्दी मिलती है। हल्दी को आयुर्वेद में प्राचीन काल से ही एक चमत्कारिक द्रव्य के रूप में मान्यता प्राप्त है। औषधि ग्रंथों में इसे हल्दी के अतिरिक्त हरिद्रा, कुरकुमा लौंगा, वरवर्णिनी, गौरी, क्रिमिघ्ना योशितप्रीया, हट्टविलासनी, हरदल, कुमकुम, टर्मरिक नाम दिए गए हैं। आयुर्वेद में हल्दी को एक महत्वंपूर्ण औषधि‍ कहा गया है। भारतीय रसोई में इसका महत्वपूर्ण स्थान है और धार्मिक रूप से इसको बहुत शुभ समझा जाता है। विवाह में तो हल्दी की रसम का अपना एक विशेष महत्व है।

turmeric-powder-desibantu-300x274

हल्दी के चामत्कारिक गुण:-

1.) रसोई की शान होने के साथ-साथ हल्दी कई चामत्कारिक औषधीय गुणों से भरपूर है। हल्दी गुमचोट के इलाज में तो सहायक है ही साथ ही कफ-खांसी सहित अनेक बीमारियों के इलाज़ में काम आती है। इसके अलावा हल्दी सौन्दर्यवर्धक भी मानी जाती है और प्रचीनकाल से ही इसका उपयोग रूप को निखारने के लिए किया जाता रहा है। वर्तमान समय में हल्दी का प्रयोग उबटन से लेकर विभिन्न तरह की क्रीमों में भी किया जा है।

2.) मुहांसों से दिलाए छुटकारा:-

हल्दी में antiseptic और anti-bacterial क्वालिटी होने की वजह से ये आपके मुहासें कम करने में भी मदद करती है. हल्दी और चंदन का पेस्ट बना कर मुहांसे पर लगाएं. आप चाहें तो सिर्फ हल्दी को पानी में मिलाकर चेहरा धो लें. इससे भी मुहासें कम हो जाएंगें.

Home-Remedies-For-Pimple-Muhaase-In-Hindi

3.) हल्दी में है कैंसर प्रतिरोधक गुण:-

कैंसर कोई बीमारी नहीं है। यह आपके शरीर का आपके खिलाफ काम करना है, आपकी कुछ कोशिकाएं आपके खिलाफ हो जाती हैं। समय-समय पर शरीर की सफाई करने से, कैंसर से बचा जा सकता है। खाली पेट हल्दी का सेवन, शरीर की सफाई के लिए बहुत प्रभावशाली है। कैंसर हो जाने के बाद हो सकता है कि यह प्रभावशाली न हो। लेकिन हर सुबह सबसे पहले कंचे जितनी बड़ी नीम और हल्दी की गोलियां खाने से शरीर की सफाई अच्छे से हो जाती है और साथ ही कैंसर की कोशिकाएं शरीर से बहार निकल जाती हैं।

haldi-5-650x433

4.) बालों में रुसी के लिए लाभदायक:-

बालों में रुसी की समस्या से हर कोई पीड़ित है आजकल लेकिन रसोई में पड़ी हल्दी के बारे में आप एक बार सोच सकते है जो आपकी मदद कर सकती है बालों की अपनी कुछ अलग समस्याएं होती है जिनमे से एक है हमारे सिर की त्वचा के रुखी हो जाने के कारण और उसमे नमी कम हो जाने के कारण हमारे बाल टूटने लगते है और हल्दी में एंटीबेक्टिरिअल गुण होते है जिसकी वजह से हमारे सिर में रुसी के कारण हो रही खुजली में हम हल्दी का उपयोग करके निजात पा सकते है | हल्दी रक्त प्रवाह को उत्तेजित कर रूसी को कम करती है और हमारे सिर की त्वचा को नमी प्रदान करती है इसे ऑलिव आयल के साथ मिलाकर बाल धोने से बीस मिनट पहले इस्तेमाल करें और साथ ही सिर की त्वचा पर मसाज करें |

5.) सांस संबंधी समस्‍याओं में लाभकारी:-

हल्दी में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते है, इसलिए इसे गर्म दूध के साथ लेने से दमा, ब्रोंकाइटिस, फेफड़ों में कफ और साइनस जैसी समस्याओं में आराम होता है।  यह मसाला आपके शरीर में गरमाहट लाता है और फेफड़े तथा साइनस में जकड़न से तुरन्त राहत मिलती है। साथ ही यह बैक्टीरियल और वायरल संक्रमणों से लड़ने में मदद करता है।

haldi-2-650x433

6.) बहुत फायदेमंद हैं हल्‍दी वाला दूध:-

हल्‍दी और दूध दोनों ही आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। और अगर दोनों को एक साथ मिला लिया जाये तो इनके लाभ दोगुना हो जाते है। हल्दी सांस संबंधी रोग में दे राहत-हल्दी को दूध के साथ मिलाकार सेवन करने से आप सांस संबंधी रोग जैसे साइनस, दमा, ब्रोंरोकाइटिस और जमे हुए कफ की समस्या से निजात पा सकते हो। हल्दी इन रोगों को जड़ से ठीक करती है।

haldi-1-650x433

7.) हल्दी दे खांसी से राहत-हल्दी आपको खांसी से राहत देती है। यदि आपको खांसी है तो आप बाजार से हल्दी की गांठे ले सकते हो और इन्हें नियमित चूसने से आप खांसी की समस्या से ठीक हो सकते हो।

8.) हल्दी बढ़ाए शरीर की प्रतिरोधक क्षमता-हल्दी पूरी तरह से एंटी बायोटिक होती है। इसलिए इसके सेवन से आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है और बीमारी होने की संभावना कम होती है। हल्दी शरीर में उर्जा देने के साथ शरीर मेें खून को साफ रखती है।

9.) हल्दी दे चोट और मोच में राहत-चोट लगने से घाव बन गया हो या फिर मोच आ गई हो तो आप हल्दी के पेस्ट बनाकर उसको चोट वाली जगह पर बांधने से चोट से होने वाला संक्रमण खत्म हो जाता है। हल्दी वाले दूध के सेवन से भी चोट भीतर से ठीक होने लगती है।

haldi-7-650x433

10.) हल्दी करे छालों को दूर:-

हल्दी के प्रयोग से मुंह के छालों से राहत मिलती है। हल्दी के पाउडर को गरम पानी में मिला लें और इस पानी को मुंह में डालकर कुल्ला करें। आपको छालों से आराम मिलेगा।

11.) मोटापा कम करें:-

हल्दी वाले दूध को पीने से शरीर में जमी अतिरिक्त चर्बी घटती है। इसमें मौजूद कैल्शियम और मिनिरल और अन्‍य पोषक तत्व वजन घटाने में मदगार होते है।
haldi-3-650x433

12.) हडि्डयों को मजबूत बनाये:-

दूध में कैल्शियम और हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट की मौजूदगी के कारण हल्दी वाला दूध पीने से हडि्डयां मजबूत होती है और साथ ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। हल्दी वाले दूध को पीने से हड्डियों में होने वाले नुकसान और ऑस्टियोपोरेसिस की समस्‍या में कमी आती है

haldi-4-650x433

13.) गहरी नींद में सहायक:-

हल्‍दी शरीर में ट्रीप्टोफन नामक अमीनो अम्ल को बनाता है जो शान्तिपूर्वक और गहरी नींद में सहायक होता है। इसलिए अगर आप रात में ठीक से सो नहीं पा रहें है या आपको बैचेनी हो रही है तो सोने से आधा घंटा पहले हल्दी वाला दूध पीएं। इससे आपको गहरी नींद आएगी और नींद ना आने की समस्या दूर हो जाएगी।

14.) घर में जहां पर कीड़ों-मकोड़ों का प्रकोप हो वहां पर हल्दी पाउडर मिला पानी छिड़क देने से वे भाग जाते हैं।

12345

SHARE

हिन्दू धर्म, ज्योतिष एवं स्वास्थ्य की लगातार अपडेट प्राप्त करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें और ट्विटर पेज फॉलो करें!! और बने रहिये ॐनमःशिवाय.कॉम के साथ!!

Loading...
SHARE