जानिए इस मंदिर के बारे में जहां आज भी बंद है भगवान श्री कृष्ण का खजाना!!

पूरी दुनिया में भले ही आज कितनी जाति बन गर्इ हों, कितने ही धर्म बन गए हों लेकिन युगों से चली आ रही ब्रज के मंदिरों की परंपरा नहीं बदली। जानकारों का मुताबिक भगवान श्री कृष्ण का खजाना राधा जी के मंदिर के दूजे छोर में एकत्रित है। इस बात पर सतीश उपाध्याय हर किसी को तर्क आदि देने से बचते हैं। लेकिन कर्इ बुजुर्गों से मुखातिब हुए तो हमें बताया गया कि श्री जी के कमरे को खास तरीके से बनाया गया है। दानपात्र के रूप में यहां एक झीरी बनाई गई है। भक्त यहां से दान के रूप में सोना-चांदी वगैरह डाल देते हैं। इस तरह कमरे में खजाना जमा होता रहता है। पहले रहे यानी तत्‍कालीन प्रबंधक ने इसकी चाभी नगर सेठ को सौंपी थी। तब उन्हें कहा गया था कि वह जब कभी चाभी वापस करने आएंगे, तो सेवायत परिवार के चार सदस्‍यों के साथ आएंगे। हालांकि, इसके बाद कभी ऐसा मौका नहीं आया।

2

जब मुंघल हमले कर रहे थे, भरतपुर नरेश ने पहाडी पर स्थापित कीं श्रीजीः यदि आप कृष्ण जन्मभूमि की तरह श्रीजी के भी इतिहास देखें तो मिलेगा कि विदेशी ताकतों और मुस्लिम सम्राटों ने बरसाना पर भी अटैक की कोशिश कीं थीं। लेकिन हिंदू राजा टोडरमल ने मंदिर का निर्माण करवाया। उन्होंने इसमें एक कोषागार भी बनवाया था। इसके बाद भरतपुर रियासत के राजाओं ने मंदिर में गर्भगृह का निर्माण करवाया। इस दौरान उन्होंने यहां हीरे-जवाहरात रखवा दिए थे। इसके इस कमरे में ठाकुरजी के कपड़े, मुकुट, गहने, कमरबंद, बांसुरी और बाजुबंद भी रखे हैं।

जी हां मंदिर के दूसरी ओर एक ऐसा कमरा बना है जहां भक्त कुछ डालते हैं तो सीधा नीचे जाता है। यह रहस्य भी अनसुलझा है लेकिन आपको बता दें कि मध्यप्रदेश के ग्वालियर के राजाओं ने इस मंदिर का जीर्णोद्धार करवाया था। एक सूत्र ने यह भी कहा कि ग्वालियर के राजाओं ने जब इस मंदिर का जीर्णोद्धार करवाया तो कोषागार की सुरक्षा को और बढ़ाने के लिए उन्होंने कमरा बनवा दिया। खजाने का कमरा ऐसा बना है, ताकि इसमें कोई भी चीज डाली जा सके।

3

खजाने का रहस्य जानने के लिए याचिका दायर की गर्इ, जैसे सब कुछ पेट में खींच लेना हैः बडे़ क्षोभ की बात है कि आम हलचलों की तरह प्रभु श्री कृष्ण सु जुड़ी संपत्ति भी नहीं बख्शी जा रही। इस मंदिर में कितना खजाना है? उसकी कुछ कीमत कितनी है? इसे जानने के लिए कोर्ट का सहारा लिया जा रहा है। याची ने इसके जरिए कमरे का ताला तोड़कर संपत्ति का पता लगाने की मांग की है। इस याचिका पर पहली सुनवाई कोर्ट में होनी है।

6

मंदिर पर उूपर चढते हैं तो नीचे का नजारा बडा़ अद्भुत लगता है। एक बाहरी पर्यटक के अनुसार भी मथुरा के बरसाना स्थित श्रीजी मंदिर उसे यहां खींच लाए। इन दिनों जबकि मानसून आने वाले हैं, कर्इ किलोमीटर से भव्य तस्वीर दिखने लगती हैं श्री जी की, श्रीजी में लाल रंग का मंदिर, कमरे, यहीं है वह हिस्सा जहां रखा है कृष्ण का खजाना, लगा हुआ है गेट पर सैकडों साल पुराना ताला।

7

omnhshiv

SHARE

हिन्दू धर्म, ज्योतिष एवं स्वास्थ्य की लगातार अपडेट प्राप्त करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें और ट्विटर पेज फॉलो करें!! और बने रहिये ॐनमःशिवाय.कॉम के साथ!!

Loading...
SHARE