देखिये कहाँ हैं भारत के 10 सबसे अधिक खूबसूरत झरनें (Water Falls)!!

6. होगेनक्कल झरना तमिलनाडु: (Hogenakkal Falls, Tamil Nadu)

होगेनक्कल झरना बेंगलुरु से 135कि.मी. दूर तमिलनाडु के धरमपुरी जि़ले में कावेरी नदी पर स्थित है। अकसर ’भारत का नियाग्रा फाल्स’ कहा जाने वाला होगेनक्कल झरना अपने जल के औषधीय गुणों और स्पेशल नौका सवारी के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ पाई जाने वाली कार्बोनाईट चट्टानें दक्षिण एशिया और पूरी दुनिया की सबसे प्राचीन चट्टानों में से हैं।

6

7. शिवासमूद्रम प्रपात कर्नाटक :(Shivanasamudra Falls, Karnataka)

कावेरी नदी पर है जो 98 मीटर की ऊँचाई से जल गिराता है। इसका उपयोग जल विद्दुत उत्पादन के लिए होता है। इस पर स्थापित जल विद्दुत गृह एशिया का प्रथम जल विद्दुत गृह है जिसकी स्थापना 1902 में हुई थी।

7

8. धौंधर वाटरफॉल मध्य प्रदेश: (Dhuandhar Falls, Jabalpur)

यह वाटरफॉल मध्यप्रदेश के जबलपुर जिले में स्थित है। संगमरमर की चट्टानों के कण्ठ से होते हुए गिरने वाला यह झरना पवित्र नदी नर्मदा से बना है। यह विश्व प्रसिद्ध संगमरमर की चट्टानों में सबसे लोकप्रिय भारतीय पर्यटन स्थल में से एक है।

8

9. चित्रकूट वाटरफॉल छत्तीसगढ़: (Chitrakot Waterfall, Chhattisgarh)

छत्तीसगढ़ में स्थित चित्रकूट वाटरफॉल देश का सबसे बड़ा और मनमोह लेने वाले झरने में से एक है। यह वाटरफॉल छत्तीसगढ़ में नियाग्रा नदी इंद्रावती में जगदलपुर के पास गिरता है। यह खूबसूरत वाटरफॉल 29 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, जबकि इसकी चौड़ाई मौसम के अनुरूप बदलती रहती है।

9

10. खंडधार वाटरफॉल उड़ीसा: (Khandadhar Falls Rourkela, Udisha)

उड़ीसा राज्य का सबसे बड़ा झरना सुंदरगढ़ जिले में हरे भरे जंगल के बीच स्थित है। घोड़े की पूंछ के आकार का ये वाटरफॉल 801 फीट की कुल ऊंचाई के साथ भारत के 12 वें स्थान पर स्थित है।

Khandadhar-waterfall

एक बार आपको इन्हें जरूर देखना चाहिए………….

omnhshiv

 

2 of 2अगला पेज

SHARE

हिन्दू धर्म, ज्योतिष एवं स्वास्थ्य की लगातार अपडेट प्राप्त करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें और ट्विटर पेज फॉलो करें!! और बने रहिये Omnamahashivaya.com के साथ!

Loading...
SHARE