क्या आप पेट की चर्बी से परेशान हैं? जानिये पेट की चर्बी को दूर करने के घरेलू उपाय और योगासन!!

पेट की चर्बी:-  पेट पर जमा अतिरिक्त चर्बी से निजात पाने के लिए आपको डाइट और व्यायाम दोनों पर ध्यान देना जरूरी । आपका नाश्ता बिलकुल सही हो। थोड़ी-थोड़ी देर बाद कुछ न कुछ खाते रहें। डाइट में कैलोरी की मात्रा कम होनी चाहिये। तले-भुने और फास्ट फूड से दूर रहें। रात का भोजन रात आठ बजे तक कर लें ताकि भोजन पर्याप्त समय तक पच जाए।

आपका रात का भोजन हल्का होना चाहिए। इसमें चावल, आलू, बर्गर आदि स्टार्चयुक्त भोजन कम खायें और रोजाना व्यायाम करें । पतली कमर पाने के लिए आपको अपने आहार पर अधिक कंट्रोल करना चाहिए । पेट की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए आपको नियमित तौर पर बालासन का अभ्यास करना चाहिए । यह पेट और जांघ की चर्बी को कम करने और शरीर का रक्त संचार बढ़ाने के लिए यह अच्छा आसन हैं। तो आइए जानते है पेट की चर्बी को कम करने के तरीक़े ।

Mommy-Makeover-Tummy

पेट की चर्बी को दूर करने के लिए घरेलू उपाय:-

1.) अगर आप अपने पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं, तो मिठाई से दूर रहें। मिठाई, मीठे पेय पदार्थ और तैलीय खाद्य पदार्थों से दूर रहें। इन खाद्य पदार्थ को खाने से आपके शरीर में अति‍रिक्तं चर्बी जमा होती हैं। यह चर्बी आपके शरीर के विभिन्नआ हिस्सों जैसे पेट और जांघों पर जमा हो जाती हैं।

2.) पेट पर जमा अतिरिक्त् चर्बी को कम करने के लिए नींबू एक कारगर घरेलू उपाय हैं। गुनगुने पानी में नींबू का रस और थोड़ा सा नमक मिला लें। रोज सुबह इसको पीने से आपका मेटाबॉलिज्मं दुरुस्त रहता है और साथ ही आपको वजन कम करने में भी मदद मिलती हैं ।

index

3.) पेट की चर्बी को कम करने के लिए आपको भरपूर पानी पीना चाहिए। नियमित अंतराल पर पानी पिने से आपका metabolism ठीक रहता है और शरीर के विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं। पानी कम पिने से शरीर में पानी जम जाता है जिसे water weight कहते है।

4.) आहार में प्रोटीन युक्त पदार्थ का समावेश ज्यादा करे। प्रोटीन युक्त आहार लेने से मांसपेशी का आकर बढ़ता हैं, वजन कम होता है और शरीर सुडौल बनता हैं।

5.) आहार में फल और हरी पत्तेदार सब्जियों का समावेश अधिक करना चाहिए। Fast food की जगह इनमे अधिक पौष्टिकता होती है और फाइबर की अधिकता के कारण पाचन अच्छे से होने से मोटापा नहीं बढ़ता हैं।

dd

6.) रोजाना कम से कम 30 मिनिट अपने आयु और शक्ति अनुसार कोई व्यायाम करे। नियमित व्यायाम करने से पेट की चर्बी कम होने की गति 20 गुना तेज हो जाती हैं। आप अपने व्यायाम विशेषज्ञ से पेट की चर्बी कम करने के लिए स्क्वैट्स, सीट अप्स इत्यादि विशेष व्यायाम प्रकार सिख सकते हैं।

पेट की चर्बी घटाने में मदद करेंगे ये तीन आसन:-

1.) भुजंगासन:-

asana-5162a470336fe

इस आसन से न सिर्फ पेट की चर्बी कम होती है बल्कि बाजुओं, कमर और पेट की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है और शरीर लचीला बनता है। इसकी विधि इसप्रकार है –

– पहले पेट के बल सीधा लेट जाएं और दोनों हाथों को माथे के नीचे टिकाएं।
– दोनों पैरों के पंजों को साथ रखें।
– अब माथे को सामने की ओर उठाएं और दोनों बाजुओं को कंधों के समानांतर रखें जिससे शरीर का भार बाजुओं पर पड़े।
– अब शरीर के अग्रभाग को बाजुओं के सहारे उठाएं।
– शरीर को स्ट्रेच करें और लंबी सांस लें।
– कुछ सेकंड इसी अवस्था में रहने के बाद वापस पेट के बल लेट जाएं।

2.) बलासन:-

asana-5162a4853b2f4

बलासन उन लोगों के लिए परफेक्ट आसन है जिन्होंने योगासन की शुरुआत की हो। इससे पेट की चर्बी भी कम होती है और मांसपेशियां मजबूत होती हैं। गर्भवती महिलाएं या घुटने के रोग से पीड़ित लोग इसे न करें। इसकी विधि इसप्रकार है –

– घुटने के बल जमीन पर बैठ जाएं जिससे शरीर का सारा भाग एड़ियों पर हो।
– गहरी सांस लेते हुए आगे की ओर झुकें।

– आपका सीना जांघों से छूना चाहिए और माथे से फर्श छूने की कोशिश करें।

– कुछ सेकंड इस अवस्था में रहने के बाद सांस छोड़ते हुए वापस उसी अवस्था में आ जाएं।

3.) पश्चिमोत्तानासन:-

asana-5162a449d0488

पश्चिमोत्तानासन पेट बी चर्बी कम करने के लिए बेहद आसान और प्रभावी आसन है। इसकी आसान विधि इसप्रकार है-

– सबसे पहले सीधा बैठ जाएं और दोनों पैरों को सामने की ओर सटाकर सीधा फैलाएं।

– दोनों हाथों को ऊपर की ओर उठाएं और कमर को बिल्कुल सीधा रखें।

– फिर झुककर दोनों हाथों से पैरों के दोनों अंगूठे पकड़ने की कोशिश करें। ध्यान रहे इस दौरान आपके घुटने न मुड़ें और न ही आपके पैर जमीन से ऊपर उठें।

– कुछ सेकंड इस अवस्था में रहने के बाद वापस सामान्य अवस्था में आ जाएं।

इन योगासनों को रुटीन में शामिल करेंगे तो पेट कम करना आपके लिए आसान हो जाएगा।

123452

SHARE

हिन्दू धर्म, ज्योतिष एवं स्वास्थ्य की लगातार अपडेट प्राप्त करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें और ट्विटर पेज फॉलो करें!! और बने रहिये ॐनमःशिवाय.कॉम के साथ!!

Loading...
SHARE