जानिए टमाटर के 8 उपयोग और उसके कुछ चमत्कारिक लाभ!!

टमाटर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, फास्फोरस व विटामिन सी पाये जाते हैं। एसिडिटी की शिकायत होने पर टमाटरों की खुराक बढ़ाने से यह शिकायत दूर हो जाती है। [हालाँकि टमाटर का स्वाद अम्लीय (खट्टा) होता है, लेकिन यह शरीर में क्षारीय (खारी) प्रतिक्रियाओं को जन्म देता है। लाल-लाल टमाटर देखने में सुन्दर और खाने में स्वादिष्ट होने के साथ पौष्टिक होते हैं। इसके खट्टे स्वाद का कारण यह है कि इसमें साइट्रिक एसिड और मैलिक एसिड पाया जाता है जिसके कारण यह प्रत्यम्ल (एंटासिड) के रूप में काम करता है। टमाटर में विटामिन ‘ए’ काफी मात्रा में पाया जाता है। यह आँखों के लिये बहुत लाभकारी है।

1

टमाटर का उपयोग:-

शरीर के लिए टमाटर बहुत ही लाभकारी होता है। इससे कई रोगों का निदान होता है। टमाटर शरीर से विशेषकर गुर्दे से रोग के जीवाणुओं को निकालता है। यह पेशाब में चीनी के प्रतिशत पर नियन्त्रण पाने के लिए प्रभावशाली होने के कारण यह मधुमेह के रोगियों के लिए भी बहुत उपयोगी होता है। कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होने के कारण इसे एक उत्तम भोजन माना जाता है। टमाटर से पाचन शक्ति बढ़ती है।

इसके लगातार सेवन से जिगर बेहतर ढँग से काम करता है और गैस की शिकायत भी दूर होती है। जो लोग अपना वजन कम करने के इच्छुक हैं, उनके लिए टमाटर बहुत उपयोगी है। एक मध्यम आकार के टमाटर में केवल 12 कैलोरीज होती है, इसलिए इसे पतला होने के भोजन के लिए उपयुक्त माना जाता है। इसके साथ साथ यह पूरे शरीर के छोटे-मोटे विकारों को भी दूर करता है। टमाटर के नियमित सेवन से श्वास नली का शोथ कम होता है। प्राकृतिक चिकित्सकों का कहना है कि टमाटर खाने से अतिसंकुचन भी दूर होता है और खाँसी तथा बलगम से भी राहत मिलती है।[ इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।

2

टमाटर और उसके कुछ चमत्कारिक लाभ:-

1. टमाटर के रस का त्वचा के लिए बहुत से लाभ है। रस हमें त्वचा की रंगत कम होने से, मुहांसों से बचाता है और रोम छिद्र को बंद करता है। सीबम से मुक्ति दिलाता है।

2. टमाटर तैलीय त्वचा पर प्रभावी रूप से कार्य करता है। टमाटर के रस को निचोड़कर खीरे के रस के साथ मिलाएं , चेहरे पर लगाएं फिर कुछ मिनट के बाद धुल ले। यह तैलीय त्वचा का बेहतरीन हल है।

3

3. पेट में कीड़े होने पर सुबह खाली पेट टमाटर में पिसी हुई कालीमिर्च लगाकर खाने से लाभ होता है या उसमे हींग का छौंका लगा दीजिये, अब उसे पी जाइए, सारे कीड़े मर जायेंगे.

4. यदि गठिया रोग हो, तो एक गिलास टमाटर के रस की सोंठ तैयार करें व इसमें एक चम्मच अजवायन का चूर्ण सुबह-शाम पीने से लाभ होता है।

4

5. वजन घटाने के लिए टमाटर बहुत काम का होता है। मोटापा कम करने के लिए सुबह-शाम एक गिलास टमाटर का रस पीना फायदेमंद होता है।

6. टमाटर में मौजूद विटामिन  C चर्मरोगों को रोकता है। साथ ही विटामिन  A नेत्र ज्योति भी बढ़ाता है।

7. टमाटर के नित्य सेवन से श्वास नली का शोथ कम होता है साथ ही खांसी में भी राहत होती है।

Causes-Stomach-Infection-incidence

8. यदि मुंह का जायका ख़राब हो तो सेंधे नमक के साथ टमाटर खाये। इससे लाभ होगा।

टमाटर में गुणों का खजाना होने के बावजूद इसका संतुलित सेवन स्वस्थकर तथा अत्यधिक सेवन कष्टकर हो सकता है। टमाटर के अति सेवन से कैंसर, पथरी, जोड़ों में दर्द, सिरदर्द ,कमरदर्द ,प्रदररोग आदि व्याधि हो सकते है। अगर आपको यह रोग पहले से हैं तो टमाटर की मात्रा कम रखे और आहार विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लेना चाहिए। इस तरह टमाटर यह एक पौष्टिक और औषधी गुणों से भरपूर आहार हैं।

12345

SHARE

हिन्दू धर्म, ज्योतिष एवं स्वास्थ्य की लगातार अपडेट प्राप्त करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें और ट्विटर पेज फॉलो करें!! और बने रहिये ॐनमःशिवाय.कॉम के साथ!!

Loading...
SHARE