दुनिया की 12 सबसे खतरनाक जगह, जहां से आज तक कोई वापस नहीं आया!!

दुनिया की 10 सबसे खतरनाक जगहें, यंहा जो भी गया वो आज तक वापस नहीं आया…….चाहे प्लेन हो शिप हो या इंसान

हम में से हर कोई एक सुरक्षित जगह में रहना और जाना पसंद करता है, लेकिन विश्व में कुछ ऐसे भी स्थान हैं, जहां इंसान के जीवन के लिए बहुत अधिक खतरा है। इनमे से कुछ खतरनाक स्थानों में आज भी लोगों को जाने की मनाही है। इन जगहों में से कुछ स्थानों पर तो ऐसे खतरे हैं, कि स्थिति अगर थोड़ा सा भी बदल जाए तो लाखों लोग मौत के मुंह में जा सकते हैं। आज हम आपको धरती के कुछ ऐसे ही खतरनाक स्थानों के बारे में बताएँगे।

आपने बरमूडा ट्राएंगल (Bermuda Triangle) के बारे में तो सुना ही होगा. जहां जाने वाला आज तक वापिस नहीं आया। आज भी वैज्ञानिक इस रहस्य का पता लगाने में लगे हुए हैं, लेकिन ऐसा नहीं है कि बरमूडा ट्राएंगल (Bermuda Triangle) अपने तरीके की इकलौती जगह है। दुनिया में ऐसी रहस्यमय जगहों की भरमार है जिनके रहस्यों की किताब अभी तक खुली भी नहीं है।

1. सुपरस्टीशन माउंटेन्स: Superstition Mountains, Arizona (USA)

1

लोगों की मानें तो सन् 1800 के आस पास Jacob Waltz नाम के शख़्स ने इन पहाड़ों के बीच एक सोने की खदान खोज निकाली थी। लेकिन उसने कभी इस बात को किसी के सामने ज़ाहिर नहीं होने दिया और उसकी मौत के साथ ये राज़ भी दफ़न हो गया। कुछ और कहानियों में कहा गया है कि उस सोने की खदान को खोजने के चक्कर में बहुत लोगों ने अपनी जान गवांई है, लेकिन उनकी रूह आज भी उसकी तलाश में हैं. इस सोने की खदान से जुड़ी एक दिलचस्प कहानी ये भी है कि उसकी सुरक्षा Tuar-Tums (छोटे लोग) नाम के लोग करते हैं और उस खदान का रास्ता नरक तक जाता है।

2. साउथ अटलांटिक अनोमली: South Atlantic Anomaly, SAA (Earth’s inner Van Allen Radiation Belt )

आपने सोचा है Bermuda Triangle जैसा कुछ स्पेस में हो तो क्या होगा? सोचिए मत क्योंकि सच में ऐसी एक जगह है स्पेस में। South Atlantic Anomaly नाम से पहचाने जाने वाले इस एरिया में आज तक जो भी स्पेस प्लेन गया है वहां से वापिस नहीं आ पाया।

2

पिछला पेज 1 of 4

SHARE

हिन्दू धर्म, ज्योतिष एवं स्वास्थ्य की लगातार अपडेट प्राप्त करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें और ट्विटर पेज फॉलो करें!! और बने रहिये ॐनमःशिवाय.कॉम के साथ!!

Loading...
SHARE