आश्चर्यजनक:- इस कुंड में ताली बजाने से आ जाता है गर्म पानी!!

इन्सान सदियों से कुदरत के रहस्य जानने की कोशिश में जुटा है। वह कई रहस्य जान चुका है लेकिन आज भी सृष्टि का अनजाना सत्य उसे कुछ और जानने और समझने की चुनौती देता है। सच और रहस्य की इस दूरी को कम या खत्म करने का सिलसिला बहुत पुराना है। हर सवाल जवाब मांगता है और हर जवाब अपने पीछे सवालों की सूची छोड़ जाता है। ऐसा ही एक रहस्यमय स्थान झारखंड के बोकारो जिले में स्थित है।

ताली बजाने से तालाब से तेजी से निकलता है पानी:-

यह अनोखा कुंड है जिसकी एक खासियत ने इसे लोगों के आकर्षण का केंद्र बना दिया। इसका नाम है- दलाही कुंड। झारखंड के बोकारो जिले में ऐसा तालाब है जहां पर ताली बजाने से पानी तेजी से बाहर निकलता है। तालाब में पानी इतनी तेजी से निकलता है मानो किसी बर्तन में पानी उबल रहा हो।
ran-a1931023-large

यंहा नहाने से  चर्म रोग हो जाता है दूर:-

यहां गर्मियों में ठंडा तो सर्दियों में बिल्कुल गर्म पानी बाहर आता है। कुंड के साथ लोगों की आस्था जुड़ी हुई है लेकिन यह सच है कि बोकारो से 27 किमी दूर इस अनोखे कुंड में नहाने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। मान्यता है कि इस कुंड में नहाने से लोगों की मन्नतें भी पूरी हो सकती हैं। यही नहीं, झारखंड में दूर-दूर तक मशहूर इस कुंड के आसपास के इलाकों में रहने वाले लोगों का मानना यह भी है कि इसमें एक बार नहाने के बाद लोगों की चर्म रोग संबंधी समस्या भी दूर हो जाती है।
hotwaterkund-15-1455527044

पिछला पेज 1 of 2

SHARE

हिन्दू धर्म, ज्योतिष एवं स्वास्थ्य की लगातार अपडेट प्राप्त करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें और ट्विटर पेज फॉलो करें!! और बने रहिये ॐनमःशिवाय.कॉम के साथ!!

Loading...
SHARE