आश्चर्यजनक:- मरने के चार महीने बाद महिला ने दिया बच्चे को जन्म!!

लिस्बन(पीटीअाई)।

एक समय था जब पूरे विश्व में बच्चें पैदा होने के बाद किसी न किसी वजह से मर जाया करते थे। लेकिन अब विज्ञान इतना आगे बढ़ गया है कि चार महीने पहले मर चुकी महिला की कोख में पल रहे बच्चे की सुरक्षित डिलवरी की जा सकती है। जी हां। ये मामला पुर्तगाल की राजधानी लिस्बन का है। यहां एक महिला कि चार महीने पहले ब्रेन हेमरेज की वजह से मौत हो गई थी। लेकिन मरने के चार महीने बाद भी इस महिला ने एक बच्चे का जन्म दिया है। इस 37 वर्षीय महिला की सिजेरियन डिलीवरी कराई गई है।

बच्‍चे की 37 वर्षीय मां को 20 फरवरी को ब्रेन हैमरेज के बाद ब्रेन डेड घोषित कर दिया गया था, लेकिन डॉक्‍टरों ने पाया कि उसका भ्रूण स्‍वस्‍थ था। ऐसे में उसे लाइफ सपोर्ट सिस्‍टम पर रखकर गर्भावस्‍था को पूरा करने का फैसला किया गया।

बच्‍चे के पिता ने भी डॉक्‍टरों के इस फैसले पर अपनी सहमति जता दी। साओ जोन्‍स हॉस्पिटल ने बताया कि भ्रूण अच्‍छी हालत में दिख रहा था। ऐसे में हमने परिवार के साथ मिलकर फैसला किया कि महिला को लाइफ सपोर्ट सिस्‍टम पर रखकर गर्भावस्‍था को पूरा किया जाए।

09_06_2016-baby-2

अस्‍पताल की ओर से जारी किए गए बयान में बताया गया कि अस्‍पताल की एथिक्‍स कमेटी, बच्‍चे के पिता और महिला के परिजनों ने इस प्रक्रिया के लिए अपनी सहमति दी। पुर्तगीज सोसाइटी ऑफ ऑब्‍सटेट्रिशिएन्‍स की हेड लुइस ग्रेसा ने कहा कि बच्‍चे का जन्म हमारे लिए एक असाधारण उपलब्धि है।

उन्‍होंने कहा कि ज्यादातर महिलाएं इन स्थितियों में मर जाती हैं। मगर, सौभाग्‍य से ऐसी स्थिति में महिला को डॉक्‍टरों ने जीवित रखा और भ्रूण के विकास पर नजर रखी, जो कि काफी मुश्किल काम था।

omnhshiv

Source: hindi7

SHARE

हिन्दू धर्म, ज्योतिष एवं स्वास्थ्य की लगातार अपडेट प्राप्त करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें और ट्विटर पेज फॉलो करें!! और बने रहिये ॐनमःशिवाय.कॉम के साथ!!

Loading...
SHARE