जानिये आंखों के नीचे के काले घेरे दूर करने के घरेलू उपाय

कुछ लोगों के आँखों के नीचे की त्वचा का रंग बदल जाता है और उसमें कालापन आ जाता है। इसे आंखों का काला घेरा (Periorbital dark circles या केवल ‘dark circles’) कहते हैं। यह समस्या लड़कियों में विशेष रूप से होती है। यह लक्षण कई कारणों से प्रकट हो सकते हैं।

आखिर क्या है इसके कारण:-

इसके पीछे कई कारण होते हैं जैसे शरीर में पानी की कमी, तनाव, धूप और प्रदूषण में ज्यादा देर रहना, अनियमित दिनचर्या आदि। कई बार हम समझ नहीं पाते, लेकिन डार्क सर्कल्स की समस्या एलर्जी का भी नतीजा हो सकता है। यह एलर्जी किसी क्रीम, कॉस्मेटिक या दवाई से हो सकती है। ऐसे मामलों में तुरंत डॉक्टरी सलाह लेने में ही भलाई है, नहीं तो समस्या कोई और रूप ले सकती है।

images

काले घेरे दूर करने के घरेलू उपाय:- सामान्य तौर पर डार्क सर्कल्स का इलाज आप बड़ी ही आसानी से घर में ही कर सकते हैं। जैसे:-

1.) हल्दी और पाइनेपल के जूस का मिश्रण कुछ मिनट तक आंखों के नीचे लगाकर रखने से काफी फायदा होता है।

2.) बादाम के तेल की रोजाना 15 से 20 मिनट की मालिश काफी लाभदायक होती है।

3.) सोने से पहले गुलाब जल में रूई डुबोकर 15 मिनट तक आंखों के ऊपर रखने से काफी फायदा होता है।

4.) हर्बल टी या ग्रीन टी का नियमित सेवन भी आंखों के लिए बहुत अच्छा होता है।
herbal-tea-250x250
5.) पुदीने का रस भी आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है और कुछ ही दिनों में इसका परिणाम भी मिल जाता है।

6. ) अपनी डाइट में भरपूर फल व सब्जियों को शामिल करें।

7.) अरोमाथेरेपी से भी आपको डार्क सर्कल्स से निजात मिल सकता है। इससे तनाव के स्तर में कमी होती है, जिससे कुछ ही दिनों में डार्क सर्कल्स गायब हो जाते हैं।

8.) इसके अलावा रोज 7 से 8 घंटे की नींद भी बहुत जरूरी होती है।
sleeping_woman_QA
9.) नींबू और टमाटर के रस का मिश्रण रोजाना आंखों के नीचे लगाएं। इससे भी कुछ ही दिनों में डार्क सर्कल्स गायब हो जाते हैं।
आलू में मौजूद ब्लीचिंग एजेंट त्वचा की रंगत बढ़ाने के साथ ही आंखों के नीचे के काले घेरों की समस्या से भी राहत दिलाते हैं। कच्चे आलू को घिसकर उसका जूस निकाल लें। कॉटन की सहायता से इसे अच्छे से डार्क सर्किल पर लगाएं और 10-15 मिनट लगा रहने दें। सूखने पर इसे ठंडे पानी से धो लें। दिन में दो बार इसका इस्तेमाल करना फायदेमंद रहेगा।

10.) संतरे का रस और  ग्लिसरीन को मिक्स करके लगाना चाहिए । इसमिश्रण को हफ्ते में 2 बार 20 मिनट तक अपनी आंखों के काले घेरे पर लगाएं । ऐसा करने से आपको काले घेरों से छुटकारा मिलेगा
aa

11.) वाटरः अगर आंखों के नीचे डार्क सर्कल हैं तो खूब पानी पीएं, पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन किसी भी दवाई से बेहतर होता है यह एक साधारण घरेलू उपाय है जो आंखों के नीचे होने वाले काले घेरों को दूर कर देता है पानी पीने से स्कीन हाईड्रेट रहती है और डार्क सर्कल नहीं हो पाते हैं।
12345

SHARE

हिन्दू धर्म, ज्योतिष एवं स्वास्थ्य की लगातार अपडेट प्राप्त करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें और ट्विटर पेज फॉलो करें!! और बने रहिये ॐनमःशिवाय.कॉम के साथ!!

Loading...
SHARE