भारतीय सेना का सर्जिकल स्ट्राइक धमाका! पाकिस्तान (POK) में घुसकर ठोके 40 से ज्यादा आतंकी!!!

बड़ी खबरः भारतीय सेना ने POK में घुसकर ठोक डाले 38 से ज्यादा आतंकी!! 

भारत ने बीती रात नियंत्रण रेखा के पार स्थित आतंकी शिविरों पर सर्जिकल हमले किए जिनमें आतंकवादियों को भारी नुकसान पहुंचा है और अनेक आतंकवादी मारे गए हैं। सेना द्वारा आतंकवादियों को निशाना बनाने के लिए अचानक की गई इस कार्रवाई के बारे में घोषणा सैन्य अभियान महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल रणवीर सिंह ने आनन-फानन में बुलाए गए संवाददाता सम्मेलन में की। संवाददाता सम्मेलन में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप भी मौजूद थे ।

उड़ी हमले को लेकर भारत ने बड़ा ऐक्शन लिया है। भारतीय सेना ने लाइन ऑफ कंट्रोल के नजदीक आतंकियों के ठिकानों पर सर्जिकल स्ट्राइक करके कई आतंकवादियों को ढेर किया है। भारतीय डीजीएमओ की ओर से प्रेस कॉन्फ्रेंस करके गुरुवार को यह जानकारी दी गई। वहीं, पाकिस्तान ने कहा है कि क्रॉस बॉर्डर फायरिंग में उसके दो सैनिक मारे गए हैं। डीजीएमओ लेफ्टिनेंट जनरल रणवीर सिंह ने बताया, ‘कल बहुत ही विश्वस्त और पक्की जानकारी मिली कि कुछ आतंकी एलओसी के साथ लॉन्चपैंड्स पर इकट्ठे हुए हैं।

Srinagar: Security personnel take position outside the JKEDI building where militants have reportedly taken refuge after launching an attack on a CRPF convoy at Sampora Pampore, near Srinagar, on Sunday. PTI Photo by S Irfan(PTI2_21_2016_000142B)

LoC पारकर किया सर्जिकल स्ट्राइक – 

उड़ी हमले के बाद लाइन ऑफ कंट्रोल (LoC) पर बने भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव के मद्देनजर पीएम मोदी कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्युरिटी (सीसीएस) की हैं। इंडियन आर्मी ने वहां कल रात सर्जिकल स्ट्राइक किया था। हमने सुनिश्चित किया था कि ये आतंकी अपने मंसूबों में कामयाब न हों। काउंटर ऑपरेशंस में काफी नुकसान पहुंचा है। आतंकियों को नेस्तनाबूद करने का यह ऑपरेशन अभी रुका हुआ है। इसे दोबारा चलाने का अभी कोई प्लान नहीं है।

कमांडो 2 किलोमीटर तक रेंगते हुए गए और उसके बाद….. 

भारतीय सेना ने नियंत्रण रेखा के नजदीक बीती रात आतंकियों के 7 ठिकानों पर सर्जिकल स्ट्राइक करके 40 से ज्यादा आतंकवादियों को ढेर कर दिया।

ऑपरेशन को अंजाम देने वाले भारतीय कमांडो हेलीकॉप्टर से उतरे और रेंगते हुए दाखिल हुए। सूत्रों के मुताबिक कमांडो 2 किलोमीटर तक रेंगते हुए गए और उसके बाद उन्होंने आतंकी ठिकानों पर हमला बोला। 

माना जा रहा है कि एक घंटे से भी कम वक्त ने इंडियन आर्मी ने वहां 35-40 आतंकी मार गिराए। इस खुलासे के बाद सकते में आए पाक के पीएम नवाज शरीफ ने कहा कि भारत इसे हमारी कमजोरी न समझे।

indian-army-29-09-16-2

क्या है इंटरनेशनल बॉर्डर और एलओसी –

पाकिस्तान से सटा इंटरनेशनल बॉर्डर 2313 किलोमीटर लंबा है। वहीं, जम्मू-कश्मीर में एलओसी 772 किलामीटर लंबी है। इंटरनेशनल बॉर्डर को बीएसएफ गार्ड करती है, जबकि एलओसी की हिफाजत आर्मी करती है। पाकिस्तान इंटरनेशनल बॉर्डर पर बीएसएफ की चौकियों को ज्यादा निशाना बनाता है।

कब हुआ था सीजफायर एग्रीमेंट –

भारत-पाकिस्तान के बीच सीजफायर एग्रीमेंट नवंबर 2003 में हुआ था। दोनों देशों के बीच यह तय हुआ था कि बॉर्डर और एलओसी पर फायरिंग नहीं होगी। लेकिन पाकिस्तान ने हर साल कई-कई बार सीजफायर तोड़ा है। इससे पहले 1949 में कराची एग्रीमेंट के बाद सीजफायर लागू हुआ था। बाद में, वाजपेयी सरकार के वक्त 2003 में दोबारा सीजफायर लागू हुआ।

जय हिन्द वन्दे मातरम! अब देखिये इस करवाई की रिपोर्ट विडियो…. 

aum-namah-shivaya

SHARE

हिन्दू धर्म, ज्योतिष एवं स्वास्थ्य की लगातार अपडेट प्राप्त करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें और ट्विटर पेज फॉलो करें!! और बने रहिये Omnamahashivaya.com के साथ!

Loading...
SHARE